बलरामपुरवाड्रफनगर

उन्नत खेती कर लोगों को दिया रोजगार, औरों के लिए बने प्रेरणादायक।

बलरामपुर – आज के समय में अगर आप किसी को रोजगार देने में सक्षम है तो आप एक सफल व्यक्ति हैं।और साथ में लोगों के लिए प्रेरणादायक भी है। कुछ इस तरह उन्नत खेती में जिले के वाड्रफनगर विकासखंड मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत रसखेता के पुरंजय मिश्रा ने कर दिखाया है।

      दरअसल पुरंजय मिश्रा बड़े कृषक परिवार से हैं और पारंपरिक खेती करते आ रहे थे और राजनीतिक गलियारों में भी अपनी पहचान स्थापित किए हुए हैं। साथ ही उन्नत खेती कर लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन बैठे हैं। वहीं 10 से 12 लोगों को प्रतिदिन रोजगार  मुहैया कर रहे हैं।

    फिलहाल इनकी खेती की बात की जाए तो बड़े पैमाने पर ड्रिप सिस्टम के साथ यहां पर खीरा और टमाटर की खेती की हुई है। और इनके खेतों से रोजाना बड़े पैमाने पर अच्छे किस्म के खीरे निकल रहे हैं वही जब पूरा भारत टमाटर की महंगाई से जूझ रहा है और तकरीबन हर घर के रसोई से टमाटर जैसे गायब ही हो गया है। वही पुरंजय मिश्रा एक ओर बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती की हुई है जो फिलहाल फल लग रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही टमाटर की फसल भी तैयार हो जाएगी और प्रति दिन पर्याप्त मात्रा में यहां से टमाटर निकाला जाएगा। 

    वही मंडी की बात करें तो आसपास में ऐसा कोई भी मंडी नहीं है जो अच्छे रकम दिला सके लेकिन लोकल सब्जी मंडी में अपने खीरे और अन सब्जियों की सप्लाई कर स्थानीय लोगों को महंगाई से राहत दिलाने में कुछ योगदान इनका भी रहता है। फिलहाल भी दूरदराज के मंडियों में अपने उगाए हुए सब्जियों को नहीं भेजते हैं जिससे लोकल सब्जी मंडी में बाहरी सब्जियों के भाव गिराने में इनका योगदान माना जा रहा है। वही इनकी टमाटर की खेती देख एक उम्मीद जगी है, कि लोकल सब्जी मार्केट में कुछ दिनों बाद टमाटर सस्ते दामों में लोगों को उपलब्ध हो जाएंगे।वही पुरंजय मिश्रा की खेती देखना लोग बाग यहाँ पर आया करते हैं, और उनसे मिलकर उन्नत खेती के गुण सीखते हैं वही पुरंजय मिश्रा भी लोगों को भरपूर सहयोग देते हुए पूरे खेतो का भ्रमण कराकर उन्नत खेती के बारीकियों को बताते हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!