बलरामपुर

शहीद हुए महाराजा शंकर शाह एवं कुँवर रघुनाथ शाह की शहादत श्रधंजलिसभा का आयोजन।

वाड्रफनगर – बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर राजीव गांधी चौक पर 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए महाराजा शंकर शाह एवं कुँवर रघुनाथ शाह के 166 वें पुण्यतिथि पर शहादत सभा का आयोजन किया गया। समाज के लोगों ने शहादत दिवस पर महाराजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सभी वक्ताओं ने उनकी जीवनी के बारे में अपने-अपने विचारों को मंच के माध्यम से रखा।

   दरअसल आदिवासी महासभा अध्यक्ष रामवृक्ष जगते ने कहा कि पिछले वर्ष से ही महाराजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह जी का पुण्यतिथि हम लोग सामाजिक रूप से मनाने का शुरूआत किये हैं। दरअसल वाड्रफनगर क्षेत्र उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं झारखंड से लगा हुआ है। इस देश में सामाजिक परिवर्तन एवं सामाजिक क्रांति हो रही है तो मुझे भी यह एहसास हुआ कि हमारे ऐतिहासिक महापुरुष के संबंध में इस एरिया के पढ़े-लिखे लोगों को इनके बारे में बताया जाये। भारतीय गौरवशाली इतिहास में हमारे आदिवासी समाज के साथ बहुत ही सौतेला व्यवहार हुआ है क्योंकि 1857 के संग्राम में पिता पुत्र महाराजा शंकर शाह रघुनाथ शाह जी को तोपों से उड़ाया गया और आज स्कूलों के पाठ्यक्रम में इनको स्थान नहीं मिलने की वजह से आज भी हमारे पढ़े लिखे लोग इनको नहीं जानते हैं। इस विषय पर विभिन्न वक्ताओं ने इनके जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला उससे प्रेरणा लेकर हम अपने समाज के लोगों को अधिकार एवं मान सम्मान से जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करेंगे और शिक्षित करेंगे।

      छत्तीसगढ़ पनिका समाज संरक्षक रामजीत पनिका ने बताया कि हम सभी लोग सामाजिक कार्यकर्ता हैं। यहां पर आकर हमारा फर्ज बनता है कि आने वाले पीढ़ी को इतना तैयार कर दें की जो हमारे पूर्वज और महापुरुष रहे हैं उनके इतिहासों को भले सरकार उस पर कुछ न करें लेकिन समाज इतना काम कर दे की सरकार भी मजबूर हो जाए की आने वाले पीढ़ी को जगाने के लिए पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। हम इतना जानते हैं कि बहुत सारे महापुरुषों का पाठ्यक्रम में नाम तो है लेकिन न उनकी जयंती मनाई जाती है और ना ही शहादत दिवस मनाया जाता है। परंतु हमारे महापुरुषों का नाम पाठ्यक्रम में भले ही ना हो पर समाज के दिल में तो है इसलिए उनकी शहादत दिवस मनाई जाती है।

Related Articles

error: Content is protected !!