बलरामपुररामचंद्रपुरवाड्रफनगर

ख़ौफ़ के साए में वनकर्मी बेख़ौफ़ हैं वनभूमि में अवैध कब्जा धारी..

बलरामपुर – जिले के वन परिक्षेत्र धमनी के डिण्डो विमलपुर में वन क्षेत्र के कक्ष क्रमांक P842 प्लांटेशन में वन विभाग के द्वारा लगाए गए हजारो पौधों को ट्रेक्टर द्वारा स्थानीय निवासी रशीद पिता वकील के ट्रेक्टर द्वारा जबरन जुताई करने की सूचना पर वन विभाग ने की कार्यवाही।

     दरअसल जिले के वन परिक्षेत्र धमनी एवं वाड्रफनगर में वन भूमि पर कब्जा बढ़ता जा रहा है लगातार इन क्षेत्रों में अवैध कब्जा करने का मामला सुनने को मिल रहा है वाड्रफनगर वन परिक्षेत्र के कोटरही प्लांटेशन में लगाए गए पौधों को ग्रामीणों द्वारा नष्ट करने का मामला सामने आया हैं यहां के पौधों को या तो काट दिया गया या फिर उखाड़ फेंका गया। 

    इन सब पर रेंज अधिकारी मौन धारण किए हुए हैं इनके द्वारा संयुक्त रूप से करवाई नहीं करने की वजह से लगातार ग्रामीण वन भूमि की ओर बढ़ रहे हैं वहीं शासन प्रशासन वृक्षारोपण जैसे महत्वपूर्ण कार्य योजना में लाखों खर्च के बावजूद वृक्षारोपण कार्य सफलतापूर्वक नहीं हो पा रहा है। 

     धमनी रेंज की बात की जाए तो यहां भी जिस स्थान पर वनकर्मी ट्रैक्टर चालक से ट्रैक्टर को जप्त किया है वहां पर लाखों रुपए खर्च कर हजारों पेड़ लगाए गए थे साथ ही फेंसिंग वायर से पूरे एरिया का घेराव किया गया था उसे भी तोड़कर ग्रामीण द्वारा बेख़ौफ़ जुताई किया जा रहा था। जिसे वनकर्मी जप्त करो वाड्रफनगर रेंज कार्यालय के वन विश्राम गृह ला रहे थे तो रास्ते भर उनका पीछा ग्रामीणों ने किया था। इस दौरान काफी बहस बाजी भी हुई। गौर करने वाली बात यह है कि इस कार्रवाई के दौरान खौफ में वन कर्मी थे। उन्हें अपने ऊपर हमला होने का डर रास्ते भर सता रहा था। 

        दरअसल इसकी वजह रेंज अधिकारी के सुस्त रवैया है ऐसा नहीं है कि रेंज अधिकारियों को वन क्षेत्र में हो रहे अवैध कब्जा की भनक नहीं है, उन तक यह खबर पहुंच जाती है फिर भी संयुक्त रूप से टीम बनाकर करवाई नहीं करने से अवैध कब्जा धारी बेखौफ है और वनकर्मी खौफ के साए में कार्रवाई कर रहे हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!