छत्तीसगढ़बलरामपुररामानुजगंज

तीसरी मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत 11 हजार विद्युत तरंग के सम्पर्क में आया था मजदूर…

बलरामपुर – जिले के रामानुजगंज स्थित पीपल चौक के पास निर्माणधीन बिल्डिंग में तीसरी मंजिल पर सेंटरिंग का काम करते समय एक मजदूर 11 हजार विद्युत के करीब जा पहुंचा और उसके प्रभाव से खुद को संभाल नहीं पाया व तीसरी मंजिल से गिर कर उसकी मौत तत्काल हो गई।

       मिली जानकारी के अनुसार मृतक की पहचान मनोज मांझी निवासी चुटिया झारखंड के रूप में की गई हैं और यह रामनुजगंज के बीच शहर में पीपल चौक पर बिना सुरक्षा उपकरणों के मजदूरी का काम कर रहा था इस कि मौत ने शहर व अस-पास के क्षेत्रों में हो रहे निर्माण कार्यों की पोल खोल दी है।

      आपको बता दे कि बलरामपुर के पूरे क्षेत्र में झारखंड सहित अन्य राज्यों से लोग यह मजदूर करने आते हैं और शासकीय तथा गैर शासकीय भवनों में ठेकेदार के माध्यम से कार्य करते है लेकिन मजदूरों के लिए सुरक्षा के लिए कोई उचित प्रबंध नही किया जाता हैं। मजदूरों के मौत के बाद आनन-फानन में सारी कार्यवाही करते हुए परिजनों को समझाइश दे मामला रफादफा कर दिया जाता हैं।

        मजदूरों के भले के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जाते हैं जब कि मजदूरों के लिए पर्याप्त कानूनी प्रावधान बनाए गए हैं ठेकेदार को इससे फायदा होता रहता है जबकि ठेकेदार कानूनी प्रावधान का पालन न करते हुए कानून की धज्जियां उड़ते रहते हैं और मजदूरों के जान से खिलवाड़ करते रहते हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!