बलरामपुररामानुजगंज

कांवरिया सेवा समिति द्वारा निशुल्क ठहरने व भोजन की व्यवस्था से काँवर यात्री खुश..

रामानुजगंज – पंडित दीनदयाल उपाध्याय मांगलिक भवन वार्ड क्र. 13 में बाबा बैजनाथ धाम कांवरिया सेवा समिति के द्वारा झारखंड के बाबा बैजनाथ धाम जाने वाले कांवरियों के लिए निशुल्क रुकने एवं भोजन की व्यवस्था की गई है जहां नगरवासी स्वेच्छा से कांवरियों की सेवा के लिए तैनात रह रहे हैं। नगर वासियों की सेवा भावना देखते बन रही है नगर वासियों के सेवा से गदगद लोग तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।
गौरतलब है कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाबा बैजनाथ धाम कांवरिया सेवा समिति रामानुजगंज के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय मांगलिक भवन में कांवरियों को रोकने एवं भोजन की निशुल्क व्यवस्था कराई गई है कांवरियों की सेवा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मांगलिक भवन 24 घंटे तैयार रहता है यहां सुबह से ही नगर के विभिन्न वार्डो से लोग सेवा के लिए स्वेच्छा से पहुंच जाते है। नगर के वार्ड क्रमांक 1 से लेकर नगर के वार्ड क्रमांक 15 एवं दुखेश्वर महादेव मंदिर समिति, ओंकारेश्वर महादेव मंदिर समिति, बाबा नर्वदेश्वर महादेव मंदिर समिति सहित अन्य विभिन्न संगठनों के लोग प्रतिदिन 15 से 20 की संख्या में सुबह से लेकर देर रात तक कावरियो की सेवा के लिए तैनात रहते हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष एवं बाबा बैजनाथ धाम कांवरिया सेवा समिति के व्यवस्था संयोजक रमन अग्रवाल ने कहा कि नगर का यह सौभाग्य है कि श्रावण मास के पवित्र माह में बाबा बैजनाथ धाम जाने वाले कावंर यात्रियों की सेवा का मौका हम सब को मिल रहा है।सामूहिक प्रयास से यह सेवा कार्य सफल हो पा रहा है।
देर रात भी कांवरियों के सेवा की हो रही है व्यवस्था छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों के साथ-साथ मध्य प्रदेश से भी बाबा बैजनाथ धाम जाने वाले कांवरिया रामानुजगंज से होकर जा रहे हैं ऐसे में उन्हें रामानुजगंज पहुंचने में रात 12 से 2 बज जा रहा है ऐसी स्थिति में भी पंडित दीनदयाल मांगलिक भवन के दरवाजे कांवरियों की सेवा के लिए खुला रह रहा हैं।

भजन कीर्तन की भी है व्यवस्था बाबा बैजनाथ धाम जाने वाले कावड़ यात्री जिस श्रद्धा एवं भक्ति भाव से घर से निकलते हैं उसी के अनुकूल पंडित दीनदयाल उपाध्याय मांगलिक भवन में व्यवस्था की गई है यहां पहुंचने वाले कांवरियों के लिए भजन कीर्तन की भी व्यवस्था की गई है। जिसके लिए साउंड सिस्टम, हारमोनियम, तबला भी रखे गए हैं।

प्राथमिक उपचार के लिए रखी गई हैं आवश्यक दवाइयां लंबी यात्रा के दौरान कई कावड़ यात्री बुखार, सिर दर्द, सर्दी खांसी से पीड़ित होते हैं ऐसे कावड़ यात्रियों के प्राथमिक उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां भी यहां रखी गई है।

सेवा भावना देखकर तारीफ करते नहीं थक रहे कावड़ यात्री कावड़ यात्रियों की सेवा के लिए नौजवान से लेकर बुजुर्ग तत्पर रहते हैं। स्थिति ऐसी है कि नगर के कई व्यापारिक वर्ग के लोग, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि भी सेवा भावना के साथ यहां डटे रहते हैं जिनकी सेवा भावना देखकर कावड़ यात्री तारीफ करते नहीं थकते।

Related Articles

error: Content is protected !!