छत्तीसगढ़बलरामपुररामानुजगंज

कन्हार नदी के तट पर लगाए गए वृक्ष और संरक्षण का संकल्प…

रामानुजगंज- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रव्यापी आह्वान एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल के नेतृत्व में राम मंदिर एवं महामाया मंदिर के बीच कन्हर नदी के घाट पर एसडीएम देवेंद्र प्रधान, नगर पंचायत के पार्षद, प्रबुद्ध नागरिक, सामाजिक कार्यकर्ता सहित अधिकारी कर्मचारी शिक्षको की गरिमामयी  उपस्थिति में वृहद पौधारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर सभी ने पौधारोपण के साथ-साथ पौधों के संरक्षण का संकल्प भी दोहराया।

                  नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहां की हर भारतवासी अपूर्व उत्साह के साथ इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आतुर है। पर्यावरण की सुरक्षा और समृद्धि के लिए समर्पित इस अभियान को मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की अनूठी उपलब्धि मानता हूं। मोदी जी के आह्वान पर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत आज वृक्षारोपण अभियान में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता रही। वृक्षारोपण अभियान के पूर्व राम मंदिर से लेकर महामाया मंदिर घाट तक कन्हर नदी के तट पर तार फेंसिंग कार्य कराया गया था ताकि पौधारोपण के बाद पौधे सुरक्षित रह सके। अग्रवाल ने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र में इसके पूर्व भी जहां-जहां वृक्षारोपण हुआ वहां हम लोगों के सामुहिक  प्रयास से पौधे लगाने के साथ-साथ उसका संरक्षण संवर्धन की चिंता की गई जिससे शहरी क्षेत्र में रोपित अधिकांश पौधे आज वृक्ष का रूप ले रहे हैं। एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित एसडीएम देवेंद्र प्रधान ने नगर वासियों से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने की अपील की उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हम सब का सामूहिक कर्तव्य है। इसमें कोई संदेह नहीं कि “एक पेड़ मां के नाम” अभियान आक्सीजन की मात्रा बढ़ाने, धरती का तापमान कम करने, भूजल स्तर को ऊपर लाने और प्रदूषण नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान करने में समर्थ होगा।

                         नगर पंचायत रामानुजगंज द्वारा एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में सीएमओ सुधीर कुमार, पार्षद अशोक जैसवाल, राजनाथ विश्वकर्मा, मुकेश जैसवाल, विजय रावत, अशोक गोंड सहित विमलेश सिन्हा, सुभाष केशरी, प्राचार्य बागर साय, कय्यूम खान, गिरीश तिवारी, अशोक जैन, प्रमोद कश्यप, विकास दूबे, सनोज दास, मोहन गुप्ता, रामेश्वर गुप्ता, रामशंकर दुबे, अनूप कश्यप, अजय गुप्ता, अजय केशरी, जगरनाथ गुप्ता, जगदीश, विनोद केशरी, विपिन पाठक, बालकेश प्रजापति, संतोष केशरी, अशोक केशरी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 सैकड़ो नगर वासी हुए अभियान में शामिल  एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत आयोजित वृक्षारोपण अभियान में सैकड़ो की संख्या में नगरवासी आज सम्मिलित हुए राम मंदिर घाट से महामाया मंदिर घाट तक उत्साह के साथ सभी ने वृक्षारोपण किया और अपने अपने घरों में भी पौधे लगाने की बात कही। 

Related Articles

error: Content is protected !!